Khajuraho Mandir खजुराहो मंदिर जैन समाज की धरोहर, पुरातत्व विभाग के अधीन नहीं रहेंगे

bhupendra-singh-khurai

सकल जैन समाज के विमानोत्सव में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिया आश्‍वासन

सागर (sagarnews.com)। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि खजुराहो मंदिर (Khajuraho Mandir) पुरातत्व विभाग के अधीन नहीं दिए जाएंगे। वे मंगलवार को खुरइ्र में सकल दिगंबर जैन समाज (Jain Samaj Sagar) द्वारा पुरानी गल्‍लामंडी प्रांगण में आयोजित विमानोत्सव एवं क्षमावाणी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में वक्‍ताओं ने बताया कि खजुराहो मंदिर में कोई भी कार्य नहीं किया गया है। उनमें से तीन मन्दिर जैन समाज के हैं लेकिन, पुरातत्व विभाग के अधीन है। वक्‍ताओं ने मंत्री से मांग की कि मंदिर पुरातत्व विभाग से लेकर समाज को सौंप दिए जाएं।

वक्‍ताओं ने बताया कि इंदौर के पास दोमट गिरी पहाड़ी पर कुछ सामाजिक तत्वों ने कब्जा कर पिलर खड़े कर लिए और रास्ता बंद कर दिया है। सकल जैन समाज ने इसके खिलाफ धरना भी दिया था। मंत्री से इस काम में भी सहायता का अनुरोध किया गया।

bhupendra-jain-samaj

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खजुराहो मंदिर पुरातत्व विभाग के अधीन नहीं दिए जाएंगे एवं दोमटगिरी का रास्ता भी किसी भी व्यक्ति विशेष को नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खुरई में मेडिकल कॉलेज खुलवाने और खुरई को जिला बनाने के लिए वे सतत प्रयासरत हैं। उन्होंने सकल जैन समाज की मुख्य मांगों को मंजूर करते हुए आचार्य विद्यासागर महाराज की दो करोड़ रुपए की आर्ट गैलरी को भी स्वीकृति प्रदान की।

सिंह ने बताया कि उनके विधायक बनने से पहले जिस क्षेत्र में लाइट की समस्या रहती थी, वहां अब 24 घंटे बिजली मिल रही है। चारों ओर व्यवसाय एवं व्यापार भी बड़ा है। 4000 एकड़ का लैंड बैंक बनाया है। साल के अंत तक बीना नदी की जल योजना भी लागू कर दी जाएगी।

कार्यक्रम का संचालन सुनील जैन (सर) ने किया। इस दौरान मंत्री भूपेंद्र सिंह का चातुर्मास कमेटी द्वारा शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। जिसमें समाज के अध्यक्ष सुनील जैन, जिनेंद्र कुमार गुरहा, संदीप बजाज, सुरेंद्र जैन, आलोक जैन, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी मुख्य रूप से शामिल थे। संदीप बजाज ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम उपरांत मंत्री श्री सिंह ने आचार्य समयसागर महाराज को जिनवाणी शास्त्र भेंट कर एवं उनकी चरण वंदना कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2023