Khurai Investors Meet-2023 में हुए 2000 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर

khurai-meet-bhupendra

सागर (sagarnews.com)। Khurai Investors Meet-2023 जिले के खुरई में आयोजित खुरई इन्वेस्टर्स मीट-2023 में करीब 2000 करोड़ रुपए की विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के एमओयू (MoU) साइन हुए। शासन का मानना है कि इस निवेश से 5000 लोगों को प्रत्यक्ष जॉब और 50 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि 2000 करोड़ के निवेश के एमओयू साइन किए गए। हम अचानक ही औद्योगिक संभावनाएं लेकर सामने नहीं आए हैं। बीना रिफाइनरी के विस्तार से प्लास्टिक व एग्रीकल्चर बेस्ड उद्योगों की संभावना को देखते हुए पांच साल पहले से खुरई क्षेत्र में सुनियोजित तरीके से आवश्यक अधोसंरचना के साथ तेजी से विकसित किया गया है। भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh) ने कहा कि एमओयू को जमीन पर उतारने के लिए उद्योग जगत से मिल कर कड़ी मेहनत की जाएगी और सारी बाधाओं को द्रुतगति से दूर किया जाएगा।

इन्वेस्टर्स मीट में (Khurai Investors Meet-2023) पंजाब के नवजोत सिंह ने 1200 करोड़ के डेटा एवं क्लाउड सेंटर, विजय जैन ने 100 करोड़ रुपए के निवेश और नरसिंहपुर के शुगर कारखाना उद्योगपति नवाब रजा ने 150 करोड़ के इन्वेस्टमेंट का एमओयू साइन किया। इसके अलावा एक दर्जन छोटे और मंझोले उद्यमियों ने भी एमओयू साइन किए। दावा किया जा रहा है कि इस निवेश से 5000 लोगों को प्रत्यक्ष जॉब और 50 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि खुरई में उद्योगों के लिए 5000 एकड़ का लेंड बैंक है। कम से कम 50 ऐसे प्लाट हैं जो 20 हैक्टेयर से अधिक हैं। 50 से 200 हैक्टेयर के प्लाट भी पर्याप्त हैं। कलेक्टर व तहसीलदार यशवर्धन सिंह ने लेंडबैंक के सचित्र फोल्डर का विमोचन अतिथियों से कराया। आर्य ने बताया कि खुरई के गवर्नमेंट लेंड बैंक का फोल्डर गूगल पर भी देखा जा सकता है। यूनिट स्थापित करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी उपलब्ध है।

MSME विभाग से अनिल द्विवेदी ने अपने प्रेजेंटेशन में सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यमियों के लिए इकाई स्थापित करने के लिए शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली विभिन्न रियायतों, अनुदानों की जानकारी दी गई। ईज इफ डूइंग बिजनेस, सिंगल विंडो सिस्टम की जानकारी बताई गई।

बीना रिफाइनरी (Bina Refinery) की ओर से बीपीसीएल के विपणन अधिकारी ने विस्तृत एलईडी प्रेजेंटेशन के माध्यम से पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स से निकलने वाले विभिन्न रा मटेरियल की तादाद और उनसे बनने वाले उत्पादों की निर्माण प्रविधि व फाइनल प्रोडक्ट की मार्केटिंग के बारे में उपयोगी जानकारी दी। समिट को नरसिंहपुर के शुगर कारखाना उद्योगपति नवाब रजा ने संबोधित करते हुए अपनी प्रगति की प्रेरक अनुभव शेयर किए। पंजाब के उद्यमी नवजोत सिंह ने खुरई के इन्फ्रास्ट्रक्चर की तारीफ की।

bundeli-bhoj

Khurai Investors Meet-2023 | उद्योगपतियों को खूब भाए बुंदेली व्यंजन

देशभर से आए उद्योगपतियों का बुंदेलखंडी व्यंजनों के साथ भोजन परोसा गया जिसे सभी ने खूब सराहा। बहुत से उद्योगपति ऐसे थे जिन्होंने पहली बार विशुद्ध बुंदली व्यंजनों का आनंद लिया था। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंडी खाना स्वाद और विशिष्ट न्यूट्रीशन वेल्यू दोनों ही दृष्टि से शानदार है। इसे आज खुरई समिट में खाकर अभिभूत हैं। समिट में पधारे अतिथियों का बुंदेली परंपरा में स्वागत सत्कार हुआ।

कार्यक्रम में बीना विधायक महेश राय, नगर परिषद अध्यक्ष नन्हीं बाई अहिरवार, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, एसडीएम रवीश श्रीवास्तव, सीएमओ दुर्गेश सिंह, तहसीलदार यशवर्धन सिंह, उद्योग विभाग की महाप्रबंधक मंदाकिनी पांडे, मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी, अनेक गणमान्य उद्योगपति उपस्थित थे।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2023