चौराहे बड़े वाहनों की जरूरत के हिसाब से डिजाइन करने के निर्देश

collector-smart-city-works

कलेक्टर दीपक आर्य ने अधिकारियों के साथ किया स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं का निरीक्षण

सागर (sagarnews.com)। वाणिज्यिक कर चौराहे पर आईलैंड छोटे रखें और फ्री लेफ्ट टर्न की चौड़ाई इतनी रखें कि बड़े वाहन भी आसानी से गुजर सकें। मार्ग की चौड़ाई अधिक होने से वाहन चालक पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव अच्छा पड़ता है और ट्रैफिक सुगम होता है। चौराहे और चौराहों से जुड़ने वाले चारों मार्गों पर पर्याप्त रोशनी के लिए व्यवस्थित लाइट लगाएं।

एसएससीएल के अध्यक्ष कलेक्टर दीपक आर्य ने निर्देश दिए। वे कार्यकारी निदेशक आरपी अहिरवार एवं सीईओ राहुल सिंह राजपूत के साथ सागर स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं के प्रगतिशील कार्य का गुरुवार को निरीक्षण कर रहे थे।

उन्होंने स्मार्ट रोड कारिडोर में विकसित किए जाने वाले विभिन्न चौराहों के स्थल निरीक्षण के दौरान चौराहों की ड्राइंग डिजाइन की समीक्षा कर निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि तिली चौराहे पर बनाएं जाने वाले आईलैंड में सुन्दर फाउंटेन भी लगाएं। इससे चौराहे की सुंदरता बढ़ने के साथ ही पर्यावरण स्वछ होगा।

उन्‍होंने कहा कि चौराहों पर पैदल यात्रियों को सड़क क्रॉस करने के लिए जेब्रा क्रासिंग आदि का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने आईजी बंगला से सिविल लाइन तक बिछाई जा रही पानी की पाइप लाइन का भी निरीक्षण किया। पुराने तहसील कार्यालय परिसर का निरीक्षण कर जानकारी ली।

उन्होंने लाखा बंजारा झील के किनारे बॉउंड्रीवाल बनाकर लगाई जा रही ग्रिल का बारीकी से निरीक्षण किया और ग्रिल को आरसीसी कॉलम के लोहे में बेल्डिंग कराने के निर्देश दिए ताकि मजबूती आए। आर्य ने कनेरादेव फीडर कैनाल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कैनाल और संजय ड्राइव रोड के बीच सुन्दर ग्रीनरी भी लगाएं व पाथ-वे का निर्माण करें, जिससे नागरिक सुन्दर कैनाल के किनारे सुरक्षित वॉक कर सकें।

निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी के एसई अजय शर्मा सहित इंजीनियर्स, पीएमसी के एक्सपर्ट और निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021