कोरोना मुक्त सागर की विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश

corona-review-meeting

सागर (sagarnews.com)। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिले में कोविड 19 महामारी की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण की विस्‍तृत योजना बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टोरेट कार्यालय सभाकक्ष में हुई समीक्षा बैठक में उन्‍होंने जिले के सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

कलेक्‍टर ने कहा कि 31 मई तक सागर जिले को कोरोना संक्रमण मुक्त बनाने के लिए समस्त नगरीय निकाय एवं ग्रामीण एरिया के वार्डो की विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों के साथ प्रतिदिन बैठक करें। बैठक में कोरोना संक्रमण रोकने हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा प्रतिदिन करें। संक्रमण रोकने के लिए जन भागीदारी की सहभागिता भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : कोरोना मुक्त सागर के लिए कलेक्टर एवं एसपी ने की विशेष प्रार्थना

सिंह ने कहा कि समस्त नगरीय निकायों के वार्डो एवं ग्रामीण एरिया के वार्डो में एक एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें और प्रतिदिन शाम के समय क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित कर कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयासों की समीक्षा की जाए। वार्ड में मिल रहे कोरोना संक्रमित व्यक्ति के बारे में जानकारी लेकर उनके मकान के सामने कंटेनमेंट जोन बनाएं। साथ में दवा का छिड़काव भी करें।

यह भी पढ़ें : बीएमसी में ब्लैक फंगस के 2 मरीजों का सफल ऑपरेशन

उन्‍होंने कहा कि अब 1 भी केस न बढ़े यह सुनिश्चित करने हेतु कार्ययोजना जनभागीदारी के साथ तैयार कर सख्ती से पालन कराएं। जिले की फीवर क्लीनिक आदि की भी बारिश को देखते हुए व्यवस्थाओं को पुख्ता रखें। ऐसे कोविड मरीज जिनको पॉजिटिव हुए 10 दिन हो चुके हैं, पिछले 4-5 दिन से कोई लक्षण न हो उन्हें सीसीसी, होम आइसोलेशन आदि से डिस्चार्ज करें एवं अगले 7 दिन में किन मरीजों को डिस्चॉर्ज किया जा सकता है उनकी भी लिस्टिंग करें। जिन ऐसे ग्रीन जोन क्षेत्रों में जहां कोरोना नहीं है, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करें साथ ही रेड जोन को ऑरेंज जोन में लाते हुए ग्रीन जोन में लाएं।

यह भी पढ़ें : राज्य शासन ने ब्लैक फंगस से जुड़े मामलों की जानकारी मांगी

उन्होंने कहा कि 31 मई तक सागर को कोरोना मुक्त बनाने के लिए हमें सक्रिय होकर सभी लोगों को जागरूक करना होगा। सर्दी खांसी बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की अधिक से अधिक सेम्पिलग करा कर उनका इलाज किया जाए, जिससे सर्दी खासी बुखार कोरोना का रूप ना ले पाए।

पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने कहा की पुलिस मोबाइल, सीसीटीवी कैमरे आदि से कन्टेनमेंट जोन की सतत निगरानी करे।

विनम्र अनुरोध : सागर न्‍यूज़ को अपना सहयोग दें


For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021