किसानों के हर सुख दुख में साथ है प्रदेश सरकार -राजस्व मंत्री

rajpoot-kisan

सागर (sagarnews.com)। मध्य प्रदेश सरकार किसानों के हर सुख दुख में साथ खड़ी है। अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के लिए राहत की राशि समय सीमा में दी जा रही है। यह अपने आप में एक नया इतिहास है। उक्त विचार राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी कक्ष में वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित अतिवृष्टि राहत राशि वितरण कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर लाभान्वित हितग्राही सरोज रानी, प्रभारी कलेक्टर  क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र सिंह, एसएलआर  राकेश अहिरवार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार किसानों के हर संकट में मदद के लिए हमेशा तत्पर है। ओलावृष्टि एवं अतिवृष्टि से हुए नुकसान के लिए सहायता राशि दी जा रही है। यह एक नया इतिहास है क्योंकि यह राशि अत्यंत कम समय में फसलों के हुए नुकसान के सर्वे के पश्चात दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसान भाई किसी भी स्थिति में चिंतित न रहे। उनकी फसलों को हुए नुकसान के लिए मध्यप्रदेश सरकार हर कदम पर सहयोग करेगी।

इस अवसर पर  सरोज रानी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री एवं राजस्व मंत्री राजपूत को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आप लोग हैं ता हमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। महिला किसान ने कहा कि शासन से हमें कपिलधारा का कुआ, राशन पर्ची, कुटीर, गैस चूल्हा सहित अन्य योजनाओं का लाभ निरंतर प्राप्त हो रहा है। शासन का धन्यवाद करती हूं।

जनवरी 2022 में आसमयिक वर्षा एवं ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को राहत राशि वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के कुल प्रभावित 1 लाख 34 हजार 19 हेक्टेयर क्षेत्र के 1 लाख 46 हजार से अधिक किसानों को 202 करोड़ 90 लाख रुपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रदान की गई।

सागर जिले के 127 ग्रामों के प्रभावित 15 हज़ार 979 किसानों को 22 करोड़ 21 लाख 98 हजार 850 रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित की गईं। सागर जिले में जनवरी माह में हुई अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि में कुल 142 ग्राम में फसल प्रभावित हुई थी । जिसमें तहसील सागर नगर के 11, बंडा के 13, बीना के 09, शाहगढ़ के 78 एवं सागर ग्रामीण के 31 ग्राम, इस प्रकार कुल 30 हजार 557 किसान प्रभावित हुए थे । जिनको 36 करोड़ 73 लाख 98 हजार 213 रुपए की राशि हस्तांतरित किया जाना है। जिनमें से गुरूवार को 127 ग्रामों के 15979 किसानों को 22 करोड़ 21 लाख 98 हजार 850 राशि हस्तांतरित की गई जो कि कुल राशि का 60 प्रतिषत है।

विनम्र अनुरोध : कृपया वेबसाइट के संचालन में आर्थिक सहयोग करें

For latest sagar news right from Sagar (MP) log on to Daily Hindi News डेली हिंदी न्‍यूज़ के लिए डेली हिंदी न्‍यूज़ नेटवर्क Copyright © Daily Hindi News 2021